WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (update) Join Now

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 : Check Free युवाओं को कलेक्टर के पास मिलेगी नौकरी और 40000 रुपये वेतन, बिना परीक्षा सीधे जॉइनिंग

Rate this post

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 : युवाओं को कलेक्टर के पास मिलेगी नौकरी और 40000 रुपये वेतन, बिना परीक्षा सीधे जॉइनिंग

 

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 : सरकार मुख्यमंत्री फेलोशिप नाम से एक कार्यक्रम चला रही है। इसमें सरकार युवाओं को नौकरशाहों और कलेक्टरों के साथ नौकरी दिलवाएगी। युवाओं को सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर बैठे नौकरशाहों से जोड़ा जाएगा। सरकार मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत युवाओं को जोड़ेगी। 200 ऐसे युवाओं का चयन किया जाएगा, जिन्होंने 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई प्रथम श्रेणी में पास की हो और उनके काम में रचनात्मकता हो।

इनमें से 50 युवाओं को हर कलेक्टर और 150 को अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव रैंक के अधिकारियों से जोड़ा जाएगा। इसके पीछे तर्क यह है कि ये युवा इस बात पर विचार-विमर्श करेंगे कि सरकार के काम और योजनाओं को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। अगर किसी योजना का प्रेजेंटेशन भी देना है, तो उनकी मदद ली जा सकती है। इसके लिए उच्च स्तर पर सैद्धांतिक सहमति मिल गई है और अब सिर्फ मुख्यमंत्री की मंजूरी बाकी है।

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम से जुड़ने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। इसके पीछे सरकार का तर्क है कि कम उम्र से ही अधिक ऊर्जावान युवाओं को मौका दिया जा सकता है। शुरुआत में वे 2 साल काम करेंगे और फिर एक साल और अवधि बढ़ाई जा सकती है। इसमें 40 हजार रुपये प्रतिमाह वजीफा दिया जाएगा।

पिछली कांग्रेस सरकार ने युवा मित्र इंटर्नशिप योजना शुरू की थी, जिसे भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही बंद कर दिया था। इसे बंद करने का विरोध हुआ था। इसके बाद सरकार ने इसमें बदलाव करते हुए इसे मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के रूप में शुरू किया है।

इसमें युवाओं को सरकारी योजनाओं का अध्ययन कर उनका प्रचार-प्रसार करना होगा और लाभार्थियों से संवाद भी करना होगा। सरकार और विभाग द्वारा समय-समय पर जो भी प्लानिंग की जाएगी, उसमें अपेक्षित युवाओं की राय लेने का भी विकल्प होगा, ताकि योजनाओं को और बेहतर बनाया जा सके, हालांकि युवाओं की राय को मानना ​​या न मानना ​​जरूरी नहीं है।

Mukhyamantri Fellowship Program Update

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में युवाओं को बड़े अधिकारियों और कलेक्टर के साथ काम करने का अवसर मिलेगा यह युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है इसके बदले उन्हें 40000 रुपए प्रति महीने की पेमेंट भी मिलेगी सभी योजनाओं की अपडेट समय से प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Check For  All Updates Rajasthanvacancy.com
Join Whatsapp Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

x