WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (update) Join Now

Rajasthan PTET Result 2024: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी यहां से चेक करें

Rate this post

Rajasthan PTET Result 2024 कोटा, 4 जुलाई, 2024: राजस्थान में हजारों उम्मीदवारों के लिए इंतजार खत्म हो गया है! वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (VMOU) ने आधिकारिक रूप से राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन एंट्रेंस टेस्ट (PTET 2024) के परिणाम घोषित किए हैं। यह परीक्षा 9 जून, 2024 को आयोजित हुई थी और राज्य भर से उम्मीदवारों ने उत्साह से भाग लिया था।

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट आज 4 जुलाई को शाम 4:00 जारी कर दिया जाएगा पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार शाम 4:00 जयपुर स्थित विश्वविद्यालय के रीजनल सेंटर में जारी होगा इसे डिप्टी सीएम डॉक्टर प्रेमचंद बैरवा जारी करेंगे।

vardhman mahaveer open university
Rajasthan PTET Result 2024
Rajasthan PTET Result Release

Rajasthan PTET Result 2024 आज 4 जुलाई को शाम 4:00 बजे घोषित कर दिया जाएगा राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट अभी कुछ ही देर बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो जाएगा जिसे अभ्यर्थी अपने रोल नंबर, नाम एवं अन्य जानकारी भरकर चेक कर सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी एग्जाम 9 जून को सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 तक आयोजित किया गया था इस परीक्षा में 4 लाख 28 हजार 242 अभ्यर्थी नामांकित थे इनमें से 88.52 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया यह परीक्षा राजस्थान के 33 जिलों के 1055 केदो पर आयोजित हुई थी इस परीक्षा में 2 साल के कोर्स में आठ और चार साल के कोर्स में कुल 26 आपत्तियां मिली थी।

Ptet vmou 2024

राजस्थान पीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से 6 मई तक आमंत्रित किए गए थे इसके बाद परीक्षा का आयोजन 9 जून को 11:00 बजे से दोपहर 2:00 तक किया गया था इसके बाद इसकी ऑफिशियल फाइनल आंसर की 22 जून को जारी कर दी गई थी विद्यार्थी ऑफिशल आंसर की जारी होने के बाद से ही रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट आज 4 जुलाई को घोषित कर दिया है।

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 4 जुलाई को शाम 4:00 बजे घोषित कर दिया है वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया है राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद अब जल्द ही इसका काउंसलिंग कार्यक्रम भी जारी किया जाएगा जिसमें सभी अभ्यर्थी अपनी काउंसलिंग जरूर करवाये क्योंकि यदि आपको कॉलेज आलोट नहीं होता है तो आपको काउंसलिंग फीस वापस मिल जाएगी इसमें सामान्य और ओबीसी वर्ग की कट ऑफ 380 अंक से ऊपर और आरक्षित वर्गों की कट ऑफ 350 अंक के आसपास रह सकती है।

राजस्थान पीटीईटी फाइनल आंसर की में 2 वर्षीय पाठ्यक्रम में 8 प्रश्नों को डिलीट किया गया है जबकि चार वर्षीय इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में 5 प्रश्नों को डिलीट किया गया है जिनके बोनस अंक विद्यार्थियों को दिए जाएंगे पीटीईटी प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज में एडमिशन मिलता है Rajasthan PTET Result 4 जुलाई को शाम 4:00 बजे डिप्टी सीएम डॉक्टर प्रेमचंद बैरवा द्वारा जारी कर दिया है।

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले राजस्थान पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाना है इसके बाद होम पेज पर दो वर्षीय पाठ्यक्रम या 4 वर्षीय पाठ्यक्रम पर जाना है फिर अभ्यर्थियों को पीटीईटी रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद विद्यार्थी को अपना रोल नंबर, जन्मतिथि एवं पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट पर क्लिक करना है जिससे विद्यार्थी का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा अब विद्यार्थी को अपना रिजल्ट चेक कर लेना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट आज 4 जुलाई को शाम 4:00 बजे घोषित कर दिया है जिसे अभ्यर्थी पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

Rajasthan PTET Result Release Check

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 4 जुलाई को शाम 4 बजे घोषित कर दिया है जिसे अभ्यर्थी पीटीईटी की ऑफिशल वेबसाइट से चेक कर सकते हैं इसके अलावा राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक यहां पर भी उपलब्ध करवा दिया है।

 

राजस्थान ptet result link – ptetvmou2024.com

 

अपने PTET परिणाम की जांच कैसे करें: ptetvmou2024.com result

  1. ptetvmou2024.com पर आधिकारिक PTET वेबसाइट पर जाएं।
  2. अपने कोर्स के अनुसार PTET परिणाम लिंक पर क्लिक करें:
    • 2 वर्ष के B.Ed. कार्यक्रम के लिए, संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
    • 4 वर्ष के एकीकृत B.A.B.Ed./B.Sc.B.Ed. कार्यक्रम के लिए, उपयुक्त लिंक का चयन करें।
  3. अपना लॉगिन विवरण (रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर) डालें और सबमिट करें।
  4. वॉयला! आपका PTET स्कोरकार्ड प्रदर्शित होगा।

 

राजस्थान पीटीईटी परिणामों की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। इस परीक्षा के लिए लाखों छात्रों ने आवेदन किया था और अब वे अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे थे। परिणाम की घोषणा के साथ, छात्रों को उनके प्रदर्शन के बारे में जानकारी मिलेगी और वे आगामी शिक्षा के लिए योग्यता की जांच कर सकेंगे।

परिणामों की घोषणा के साथ ही, छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए जाएंगे। यह मार्क्स छात्रों को अपने द्वारा चुने गए कॉलेज और पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उपयोगी होंगे। छात्रों को इन कट ऑफ मार्क्स के आधार पर अपने प्राथमिक विकल्प का चयन करने की सलाह दी जाती है।

इस साल के परिणामों का ऐलान ऑनलाइन तरीके से किया गया है। छात्र अपने परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट [वेबसाइट लिंक] पर जाकर देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। परिणाम घोषणा के बाद, छात्रों को अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड करने का भी विकल्प मिलेगा।

इस वर्ष के परिणामों के साथ, छात्रों को उनके प्रदर्शन के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। उन्हें अपने प्राथमिक विकल्प का चयन करने के लिए अच्छी तरह से सोचने का समय मिलेगा। परिणाम घोषणा के बाद, उन्हें अपने आगामी शिक्षा में एक नयी मुद्दत शुरू करने का समर्थन भी मिलेगा।

राजस्थान पीटीईटी के परिणामों की घोषणा छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। यह उनकी मेहनत और अभियान्त्रिकी को मान्यता देता है और उन्हें एक नये अध्याय की ओर आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करता है। हमें यह आशा है कि सभी छात्रों के लिए पॉजिटिव परिणाम मिलेंगे और वे अपने उच्चतम शिक्षा के लिए तत्पर रहेंगे।

Leave a Comment

x